+91 8767 120 120Free Shipping on all Online Payments
        Track order

आपके स्वास्थय के लिए अलसी बीज के अद्भुत फायदे

अलसी के बीज मनुष्य द्वारा खाये जाने वाले सबसे पुराने खाद्य पदार्थों में से एक हैं। आज अलसी पूरे विश्व में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसका अखरोट जैसा स्वाद और सुगंध बहुत लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। अलसी के बीज की लोकप्रियता का कारण इसके पोषक एवं कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाले तत्व हैं। अलसी के बीज में तीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं – ओमेगा -3 फैटी एसिड, लिगनन और म्यूसिलेज। इसके अलावा, अलसी के बीज विटामिन बी 1, प्रोटीन, तांबा, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक और सेलेनियम के साथ-साथ घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भी युक्त होते हैं। अलसी के बीज लस मुक्त भी होते हैं।यदि आपको गेहूं से एलर्जी है, तो अलसी के बीज आपके लिए एक मूल्यवान विकल्प हैं। अलसी बाज़ार में दो मुख्य रूप से उपलब्ध है – पीले और सुनहरे भूरे रंग में ये आसानी से साबुत, पिसे हुए, तेल या पूरक के रूप में बाजार में उपलब्ध है।

अलसी के बीज के फायदे हृदय रोग के लिए:

अलसी के बीज कई हृदय-स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्वों से युक्त हैं जो आपको कई दिल की बीमारियों से दूर रख सकते हैं।यह मोनोअनसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा सहित ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर हैं जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह धमनियों में सूजन को भी कम करते हैं तथा धमनियाँ सुचारू रूप से कार्य करने लगती हैं। स्वस्थ हृदय पाने के लिए अपने दैनिक आहार में पिसे हुए अलसी बीज शामिल करें।

 

अलसी के बीज का उपयोग करें रजनोवृत्ति में:

अलसी में पाए जाने वाले लिगनन यौगिक में एस्ट्रोजेनिक गुण होते हैं जिसकी मदद से हॉट फ्लैशेस, मूड में उतार-चढ़ाव और योनि का सूखापन कम हो जाता है। यह रजस्वला महिलाओं (menstruating women) द्वारा भी नियमित मासिक धर्म चक्र को बनाए रखने और प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

अलसी के फायदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए:

अलसी के बीज में पाए जानेवाले फ्लवोनोइड्स के वजह से वह खराब कोलेस्ट्रॉल काम करने में मदद करता है | प्रतिदिन 100 मिलीग्राम अलसी के बीजों का सेवन करने से रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।अलसी के बीज घुलनशील फाइबर युक्त होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकने में मदद करते हैं।

 

अलसी का पाउडर है वजन कम करने में सहायक:

अलसी के बीज में तीन मुख्य तत्त्व – ओमेगा फैटी एसिड, लिगनन और फाइबर के मौजूद होने से वह वजन घटाने में सहायक है | स्वस्थ वसा और फाइबर भूख को दबाने और पेट को लंबी अवधि के लिए संतुष्ट एवं भरा रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, अलसी विटामिन बी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जस्ता से भी भरपूर है, जो वजन घटाने में सहायक है।

 

अलसी का सेवन करे पाचन शक्ति में सुधार:

अलसी के बीज विधमान फाइबर स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए आवश्यक हैं। यह आंतों के माध्यम से भोजन को जाने में मदद करते हैं। इसके अलावा जठरांत्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।अलसी के बीज और तेल दोनों ही प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करते हैं और कब्ज़ से राहत दिलाने में सहायक सिद्ध होते हैं।

 

अलसी के बीज का प्रयोग करें बालों की समस्याओं में:

अलसी के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो बालों के रोम को पोषित कर उन्हें मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं। अलसी के बीज में विटामिन ई बालों की जड़ों और सिर की त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं और झड़ते हुए बालों और गंजेपन को रोकने में मदद करते हैं।

Reference: https://www.myupchar.com/tips/flaxseed-benefits-and-side-effects-in-hindi/

Leave your thought

X